www.routledge.com

City Leaders Unite: MP, Mayor, and VC Extend Best Wishes to Shubhanshu Satyadeo for SAKSHAM Journey to Cannes!

City Leaders Unite: MP, Mayor, and VC Extend Best Wishes to Shubhanshu Satyadeo for SAKSHAM Journey to Cannes!

“सक्षम” का कांस फिल्म फेस्टिवल में प्रदर्शन के लिए नॉमिनेट होना वास्तव में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। इससे न केवल  गोरखपुर के कलाकारों  का सम्मान बढ़ा है, बल्कि भारतीय सिनेमा को भी एक नई पहचान मिली है। साथ ही, यह फिल्म अपनी सशक्त सामाजिक संदेश को लेकर भी महत्वपूर्ण है फिल्म का प्रेस कांफ्रेंस स्थानीय ५ स्टार’ कोर्टयार्ड- मैरियट’ में आयोजित किया गया। गोरखपुर के लिए गौरव का विषय बनी इस फिल्म को अपनी शुभकामनाएं देते हुए अभिनेता व सांसद रविकिशन ने कहा कि गोरखपुर में सिनेमा के आधारभूत ढांचे के विकास की दृष्टि से यह उल्लेखनीय उपलब्धि है।

फिल्म के लेखक व निर्देशक गोरखपुर के ही ‘शुभांशु सत्यदेव’ का है,उल्लेखनीय हैं कि फिल्म को लेकर मुंबई में इन्होंने बहुत लंबा संघर्ष किया, लेकिन किसी भी परिस्थिति में हार नहीं मानी। इस अवसर पर गोरखपुर विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. पूनम टंडन, महापौर डॉ. मंगलेश श्रीवास्तव,उद्यमी व एशप्रा ग्रुप के मालिक “अतुल सर्राफ”,राज्य महिला आयोग की सदस्य “अर्चना चंद्रा”,मदन मोहन मालवीय के हेड ऑफ डिपार्टमेंट एच न सिंह,  ने अपनी शुभकामनाएं व्यक्त की।

यह फिल्म भारत से टॉप 10 फिल्मों में नॉमिनेट की गई है और इसका चयन भारतीय निर्माता संघ, राष्ट्रीय फिल्म विकास निगम और भारतीय सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने किया है। इसे ‘भारतीय पवेलियन’ में प्रदर्शित किया जाएगा।

फिल्म में बतौर निर्माता नामी उद्यमी नवीन अग्रवाल व ऐशप्रा ग्रुप के अतुल सर्राफ ने अपना योगदान दिया है। लेखक व निर्देशक शुभांशु सत्यदेव की नेतृत्व में इस फिल्म का निर्माण हुआ है, जो कि गोरखपुर के सिनेमा उद्योग के लिए गर्व की बात है। उन्होंने इस फिल्म के माध्यम से स्थानीय कलाकारों को भी अपनी अद्वितीय कला को प्रदर्शित करने का मौका दिया है इस अवसर पर निर्माता नवीन अग्रवाल ने बताया कि कचरा बीनने वाले अनाथ बच्चों की शिक्षा के लिए संघर्ष की प्रेरक कहानी को बयां करती इस हिंदी फिल्म के नब्बे फीसदी दृश्यों की शूटिंग गोरखपुर के वनटांगिया गाँव में हुई है जो कि हमारे उत्तर प्रदेश के यशस्वी मुख्यमंत्री के द्वारा गोद लिया गया है।

साक्षरता, नशा मुक्ति, स्वच्छता, गरीबी और बाल श्रम को समर्पित यह फिल्म अपने आप में अनूठी है। फिल्म में बॉलीवुड के नामचीन कलाकारों जैसे -रंजीत, रायो बखरीता  (‘प्यार का पंचनामा’फेम) समीर खख्कर, बिजेंद्र काला, कमलेश सावंत, विक्रम गोखले, दिनेश लांबा, सुधीर पांडे, ओमकार दास मानिकपुरी, हीबा शाह(नसीरुद्दीन शाह जी की पुत्री) सहित  गोरखपुर के स्थानीय कलाकारों महक खान, नीतीश मिश्रा, जायद खान, अर्श शेख, प्रशांत उपाध्याय, साहिल शेख, अर्नव सुमन, वेद आदि ने भी अभिनय किया है।

फिल्म में मुख्य भूमिका निभाने वाले प्रमुख बाल कलाकार गोरखपुर के ही हैं। फिल्म में सह निर्माता संदीप सिंह “वेलोसिटी टूथब्रश” के मालिक है। गीत  और संगीत से “प्रदीप सत्यदेव ” ने सजाया है और स्क्रीनप्ले शिवांश त्रिपाठी का है।मंच का संचालन शहर के मशहूर आर जे अनुराग सुमन ने किया, इस अवसर पर फिल्म के मेकअप मैन राधेश्याम, सौरभ,चंदन कुमार,डॉ राजेश विक्रमी, उद्यमी रुहिल जैसवाल ,अनिल गुप्ता,शशि प्रकाश,राकेश,शुभेंद्र सत्यदेव,मनीष नंदन, अनमोल सहित बड़ी संख्या में फिल्म की टीम के सदस्य और सिनेमा प्रेमी मौजूद रहे।

फिल्म के संदेश को समझते हुए इसे और भी अधिक लोगों तक पहुंचाना आवश्यक है। यह फिल्म,फिल्म उद्योग के समर्थन के साथ-साथ सामाजिक परिवर्तन में भी योगदान कर सकती है।

 

City Leaders Unite: MP, Mayor, and VC Extend Best Wishes to Shubhanshu Satyadeo for SAKSHAM Journey to Cannes!

Comments are closed.